शुक्रवार, 3 अगस्त 2012

मेरा गाँव


गाँव में वह पीपल का पेड़ भी नहीं रहा
जिस पर हम सब मिल कर खेलते  थे
  आशु काका की  बैलगाड़ी भी नहीं रही
जिस पर चढ़ कर शहर जाया करते  थे
                                                  मेरा गांव अब बदल गया है।

कुम्हार काकी का अब नाच भी नही रहा
जो  शादियों में  ढोल पर हुआ करता था
दूध- दही की नदियाँ भी अब नहीं  बहती
जो किसी मेहमान आने पर बहती  थी 
                                                     मेरा गाँव अब बदल गया है। 

खेतों  में अब अलागोजों पर गीत भी नहीं बजते
जो गायों  को चराते समय चरवाहे बजाते थे
 गौरियाँ   भी अब चौपाल पर गीत नहीं गाती
जो  गणगौर  के  पूजन  के  समय  गाती थी
                                                         मेरा गाँव अब बदल गया है।

गाँव में अब निर्विरोध चुनाव भी नहीं  होते
जो मालू काका के सरपंच रहने तक हुए थे
 रात में चौपाल पर हँसी ठहाके भी नहीं लगते 
जो बलजी  के  रहते   समय  लगा  करते थे 
                                                            मेरा गाँव अब बदल गया है। 

गाँव में पनघट परअब पायल भी नहीं बजती
जब औरते बन-ठन कर पानी लाने जाती थी 
लम्बे घूँघट भी अब गाँव में दिखाई नहीं  देते
जो कभी  गाँव की औरतें  निकाला  करती थी
                                                          मेरा गाँव अब बदल गया हैं। 


कोलकत्ता
२८ फ़रवरी,२००९

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें