शुक्रवार, 3 अगस्त 2012

गाँव का विकास


मेरे गाँव में कभी दूध की नदियाँ बहती थी
आज वहाँ शराब की नदियाँ बहती है
मेरे गाँव का विकास  हो रहा है 

मेरे गाँव में कभी निर्विरोध चुनाव होते थे
आज पूरे विरोध के साथ चुनाव होते हैं
मेरे गाँव का विकास  हो रहा है 

मेरा गाँव कभी भाईचारे की मिशाल था
आज भाईचारा नफरत में खो रहा है
मेरे गाँव का विकास हो रहा है  

मेरा गाँव कभी सुख की नींद सोता था 
आज सबकी नींद हराम हो गई है
मेरे गाँव का विकास हो रहा है

मेरे गाँव की गोरियाँ चुनरी-लहंगा पहनती थी
आज राधा, सीता, गीता सब जींस पहनती है
मेरे गाँव का विकास हो रहा है 

पनघट पर कभी छम-छम पायल बजती थी
आज गांव का पनघट सूना पड़ा है
मेरे गाँव का विकास हो रहा है  

गुवाड़ में कुस्ती और मुगदर के खेल होते थे
आज वहां सियासत के अखाड़े लग रहे हैं 
मेरे गांव का विकास हो रहा हैं। 


कोलकत्ता
१२ सितम्बर, २००९

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें