सोमवार, 30 जुलाई 2012

जीवन की साँझ



बहारों के साथ मैंने भी गुनगुनाया था        
           अब वो गुलसन वीरान हो गया है
हसीन पलों को मैंने भी जिया था             
                अब वो चमन भी कहीं खो गया है    

चाँदनी रातो में मैंने भी गीत लिखे थे        
                     अब वो गीत कहीं खो गए हैं
फूलो से राहों को मैंने भी सजाया था       
                   अब  वो राहें भी वीरान हो गई हैं 

मेरी जिन्दगी में भी बसन्त आये थे           
                             अब वहां पतझड़ आ गया है      
कल्पना के पंखो से चाँद को  छुआ  था          
                       अब कल्पनाओं के पँछी उड़ गए हैं    
  |
तूफ़ान की पीठ चढ़ दुनियाँ घूमा था       
                  अब वो तूफ़ान भी शांत हो गया है   
किरणों को पकड़ आकाश को छुआ था    
                  अब वो  भुजाएं भी निर्बल हो गयी हैं  

        उगते सूरज के साथ मैं भी हँसा  था            
                 अब ढलते सूरज को देख रहा हूँ  
जीवन का बसंत तो बीत गया       
                 अब यादों के सहारे ही जी रहा हूँ। 




कोलकात्ता
३१ अगस्त  २००९

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें